जानिए क्या है आयुष्मान भारत योजना, कैसे मिलेगा आपको इसका लाभ Our great policies

जानिए क्या है? आयुष्मान भारत योजना, कैसे मिलेगा आपको इसका लाभ! Our great policies

https://www.paltuji.com/?m=1
https://www.paltuji.com
     मोदी सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना की शुरूआंत हो चुकी है। इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अर्थात PM-JAY भी कहा जा रहा है। यह योजना मुख्यतः देश के गरीब लोगों के लिए एक तरह से स्वास्थ्य बीमा है जिसके तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है.

आयुष्मान भारत योजना ABY का लक्ष्य?

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य' योजना (आयुष्मान भारत योजना यानी ABY) की घोषणा की है. इसे पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितंबर से देशभर में लागू कर दिया गया है। सरकार ABY के माध्यम से गरीब, उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है।

     सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) 2011 के हिसाब से ग्रामीण इलाके के 8.03 करोड़ परिवार और शहरी इलाके के 2.33 करोड़ परिवार आयुष्मान भारत योजना के दायरे में आयेंगे। इस प्रकार करीब  50 करोड़ लोग इस योजना से लाभ प्राप्त कर सकेंगे। आयुष्मान भारत योजना से पात्र प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये का स्वास्थ बीमा देने का प्रावधान है।

क्या है इस योजना का लक्ष्य!

     मोदी सरकार की कोशिश यह है कि महिलाएं, बच्चे और उम्रदराज लोगों को खास तौर पर इसका लाभ प्राप्त हो, खास बात यह है कि आयुष्मान भारत योजना (ABY) में शामिल होने के लिए परिवारों के आकार और उम्र का कोई बंधन नहीं है। जो लोग भी इस योजना के दायरे में हैं उनका इलाज सरकारी अस्पतालों और इस योजना में शामिल गैरसरकारी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना (ABY) के लाभार्थियों का मुफ्त इलाज किया जाएगा।

https://www.paltuji.com/
https://www.paltuji.com/
ग्रामीण इलाकों के लिए योग्यता

आयुष्मान भारत योजना (ABY) में शामिल होने के लिए मोटे तौर पर ये योग्यताएं होना अनिवार्य है:

     ग्रामीण इलाके में जिसके पास कच्चा मकान है, परिवार की मुखिया महिला हो, परिवार में कोई दिव्यांग हो, अनुसूचित जाति/जनजाति से हों और भूमिहीन व्यक्ति/दिहाड़ी मजदूर आदि करके जीवन यापन करने वाले हों। इसके अतिरिक्त ग्रामीण इलाके के बेघर व्यक्ति, निराश्रित, दान या भीख मांगने वाले, आदिवासी और  कानूनी रूप से मुक्त बंधुआ आदि  सभी आयुष्मान भारत योजना (ABY) से लाभ ले सकते हैं।


 https://bankforms.in/category/kyc-forms/

शहरी इलाकों के लिए योग्यता:

     भिखारी, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामकाज करने वाले, रेहड़ी-पटरी दुकानदार, मोची, फेरी वाले, सड़क पर कामकाज करने वाले अन्य व्यक्ति कंस्ट्रक्शन साईट पर काम करने वाले मजदूर, प्लंबर, राजमिस्त्री, मजदूर, पेंटर, वेल्डर, सिक्योरिटी गार्ड, कुली और भार ढोने वाले अन्य कामकाजी व्यक्ति, स्वीपर, सफाई कर्मी, घरेलू काम करने वाले, हेंडीक्राफ्ट का काम करने वाले लोग, टेलर, ड्राईवर, रिक्शा चालक, दुकान पर काम करने वाले लोग आदि आयुष्मान भारत योजना में शामिल होने के लिए पात्र हैं।

आयुष्मान भारत योजना में शामिल होने के लिए जरूरी दस्तावेज:

1. लाभार्थी का आधार कार्ड
2. आय प्रमाण पत्र
3.  जाति प्रमाण पत्र
4. आयुष्मान कार्ड
5. राशन कार्ड
6. ई-कार्ड

इन कागजातों में से कोई भी कागजात इस योजना के लिए मान्य होगा।

https://www.paltuji.com/?m=1
https://www.paltuji.com/?m=1
अस्पताल में जाकर क्या करें?

    जो भी अस्पताल इस योजना में शामिल हैं, वहां आयुष्मान भारत योजना से जुड़े आयुष्मान मित्र तैनात हैं सबसे पहले लाभार्थी को इन मित्रों के पास जाना होगा और अपना कोई पहचान पत्र देना होगा। वे लोग आपके पहचान पत्र की पुष्टि करेंगे। पहचान होने के उपरांत लाभार्थी की एक पासपोर्ट साइज़ फोटो आयुष्मान मित्रों द्वारा ली जायेगी जिसकी सहायता से लाभार्थी को एक स्थाई आयुष्मान कार्ड या गोल्डन कार्ड दे दिया जायेगा।

    फिर लाभार्थी किसी भी बिमारी का इलाज सरकारी या गैरसरकारी अस्पतालों में मुफ्त करा सकेगा। ध्यान रहे, एक कार्ड से सिर्फ परिवार के एक ही सदस्य का इलाज हो सकेगा जिसके नाम वह कार्ड बना है। यदि परिवार में सभी लोगों को इसका लाभ लेना है तो सभी को अपना-अपना कार्ड बनवाना होगा।

 https://www.sarkariresult.com/





Previous
Next Post »