यह है दुनियाँ की सबसे खतरनाक जेल, अपराधियों के लिए मानी जाती है नर्क से भी बदतर। Nonviolence

यह है दुनियाँ की सबसे खतरनाक जेल, अपराधियों के लिए मानी जाती है नर्क से भी बदतर। PRACTICAL LIFE

https://www.paltuji.com/
https://www.paltuji.com/
     आप भारत की जेलों के बारे में तो जानते ही होंगे। यहां जब भी कोई अपराधी सजा काटकर बाहर निकलता है तो वह अपने साथ एक अजीब तरह का उत्साह, एक अजीब तरह की उमंग लेकर निकलता होता है, क्योंकि वह जानता है अब समाज में, शहर में, गांव में उसकी कद्र और बढ़ने वाली है, लोग अब और सम्मान देने वाले हैं, लोग अब और डरने वाले हैं।

     होता भी यही है जिन लोगों के संबंध में हम जानते कि यह हत्या के जुर्म की सजा काटकर आया है तो हम उसे ऐसे देखते हैं जैसे वह कोई बड़े पूण्य का काम करके आया है, यहां हत्यारों की पूजा होती है, स्तुति है, अगर वे जेल जाते हैं तो वहां भी उन्हें बड़े सेवाभाव से रखा जाता है, उन्हें कोई कष्ट न हो इसके लिए बड़े इन्तजाम किए जाते हैं। भारत जैसे मुल्क की जेलों में जहाँ कैदियों के लिए  स्वर्ग जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं वहां दुनियाँ में ऐसे भी मुल्क हैं जहाँ की जेलें कैदियों के लिए किसी नर्क से कम नहीं हैं।

https://www.paltuji.com/
https://www.paltuji.com/
     आज हम बात कर रहे हैं दुनियाँ की सबसे खतरनाक जेल गीतारामा की! गीतारामा सेंट्रल जेल, जो अफ्रीकी देश रवांडा में स्थित है इस जेल की गिनती दुनियाँ की सबसे खतरनाक जेलों में की जाती है। यहां प्रतिदिन करीब आठ से दस कैदियों की मौत हो जाती है और यह मौतें किसी अधिकारी या जेलकर्मीं की वजह से नहीं होती हैं बल्कि कैदी खुद ही एक दूसरे की जान ले लेते हैं।

 https://www.paltuji.com/2018/09/blog-post_15.html

     बताया जाता है, इस जेल में कैदियों के रहने की जगह बहुत ही कम है, यहां जगह इतनी है कि सिर्फ 600 कैदियों को ही रखा जा सकता है किंतु यहां 7000 से भी ज्यादा कैदियों को ठूंसा जाता है इस वजह से यहां जगह इतनी कम हो जाती है कि कैदियों को ठीक से खड़े होने की जगह भी नहीं मिल पाती है। यहां कैदी ज्यादातर वक्त खड़े रहकर ही बिताते हैं, इसलिए स्थिति ऐसी हो जाती कि एक-दूसरे में ही मार-काट होने लगती है। बताया तो यह भी जाता है कि कैदियों को भरपेट खाना भी नहीं मिलता है जिसके कारण ही अधिकतर कैदियों की मौत हो जाती है। जो कैदी कमजोर होते हैं वे या तो भूख से मर जाते हैं या उन्हें दूसरे कैदी मार डालते हैं। इस जेल के हालात ऐसे हैं कि यहाँ जाने के नाम से ही अपराधी कांपने लगते हैं।

https://www.paltuji.com/
https://www.paltuji.com/












Previous
Next Post »