ALGORDANZA, COMPNY JO BADAL DEDI RAAKH KO HEERE MEN. यह कंपनी लोगों की लाशों को हीरे में तब्दील कर देती है।

      वैसे ही यह जीवन एक सपना है, और इस सपने में भी सपना देखना और भी बड़ा सपना है। जिन्हें हम यादें कहतें हैं, वे उस बड़े सपने का भी सपना हैं। स्वभावत: मनुष्य को जो प्रिय लगता है उसे वह संजोकर रखना चाहता है, इस संजोने की चाहत में सहयोग करती है यह कंपनी, जिसका नाम है 'अल्गॉर्डान्ज़ा, इस कंपनी को चलाते हैं स्विट्ज़रलैंड के रिनाल्डो विल्ली (Rinaldo Willy) अभी तक लोग अपनो की यादों को जिंदा रखने के लिए, उनकी कब्रों पर हीरे-मोती जड़वाते थे, उनके नाम से सड़कें, अस्पताल, स्कूल और न जाने क्या-क्या करते थे। लेकिन अब आपको अपनों की यादों को संजोकर रखने के लिए यह कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। 

https://www.paltuji.com/
practical life
      यदि आप अपने किसी प्रियजन, प्रेमी या प्रेयसी की मर्त्यु के बाद उसकी यादों को हीरे जैसी कीमती धातु में परिवर्तित करवाकर सदा के लिए अपने घर में, अपने पास रखना चाहते हैं तो इस काम के लिए आप 'अल्गॉर्डान्ज़ा, नामक कंपनी की टीम से संपर्क कर सकते हैं। यह कंपनी लोगों की लाशों को हीरे में तब्दील कर देती है और एक नया आकार भी देती है। यह बात सुनने में थोड़ी अटपटी जरूर लगती है लेकिन यह सोलह आने सच है।

      स्विट्ज़रलैंड की एक कंपनी 'अल्गॉर्डान्ज़ा, इतनी आधुनिक है कि वह मनुष्यों का दाह-संस्कार होने के बाद बची हुई राख को हीरे में बदल देती है। यह कंपनी प्रति वर्ष हजारों मर्त लोगों की राख को हीरे में बदलने का कार्य करती है। इसकी कीमत जो हीरा आप बनवाते हैं उसके वजन और आकार को देखकर तय की जाती है। इस प्रक्रिया में सबसे पहले दाह-संस्कार के बाद बची हुई राख को कंपनी की लैबोरेट्री में लाया जाता है। लैबोरेट्री में उस राख से कार्बन को अलग किया जाता है, बहुत अधिक तापमान पर इस कार्बन को गर्म करने के बाद उसे ग्रेफाइट में परिवर्तित किया जाता है और फिर उस ग्रेफाइट को ऐसे वातावरण वाली मशीन में रखा जाता है जैसा वातावरण पृथ्वी की उस सतह में मौजूद होता है जहां का ग्रेफाइट अधिक दबाव के कारण हीरे का रूप ले लेता है।

https://www.paltuji.com/
practical life
      जिस हीरे के लिए यह दुनियां पागल रहती है, वह साधारण से कार्बन, कोयले अथवा ग्रेफाइट का ही शुद्ध रूप होता है। कोयला ही हजारों-लाखों वर्षों में जमीन में दबा-दबा हीरे में बदल जाता है। हीरे को यदि एक निश्चित ताप पर जलाया जाय तो वह राख में न बदलकर कार्बन में परिवर्तित हो जाता है। यह कंपनी यही प्रक्रिया करती है, बस भेद इतना है कि जो काम जमीन के भीतर प्राकृतिक ढंग से हजारों-लाखों वर्षों में होता है उसे यह जल्दी ही कर देती है।

      पूरी दुनियां में इस कंपनी की एक दर्जन से भी अधिक शाखाएं हैं, जिनमें थाईलैंड, हांगकांग, सिंगापुर और जापान में सबसे अधिक हैं और बहुत तेजी से कंपनी इस व्यवसाय को सारी दुनियां फैलाना चाहती है। अगर आप भी किसी से करते हैं बेपनाह मोहब्बत और चाहतें हैं उसके न रहने पर उसकी यादें हमेशा आपके साथ रहें तो संपर्क करें अल्गॉर्डान्ज़ा, कंपनी से जो आपके प्रियजन की राख को हीरे में बदल देगी।



https://www.paltuji.com/
practical life

https://www.paltuji.com/


     



Previous
Next Post »